Connect with us
hostgator

Fact Check

How To Protect for Yourself from Air Pollution Tip in हिन्दी | Air Pollution Effects

Published

on

How To Protect for Yourself from Air Pollution Tip

वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के उपाय:

 

 

Outdoor Morning Walks और Jogs से बचें

हम सभी जानते है सुबह की Walks हमारे स्वस्थ के लिये लाभदायक है, सुबह की walk पर जाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है खासकर जहां polution ज्यादा हो। देर रात एनसीआर और बड़े cities  में भारी वाहनों के प्रवेश का मतलब है कि सुबह की हवा अब ताजा नहीं है। इसलिए, आपको सुबह की सैर और बाहरी अभ्यास जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए जाने के बजाय हल्के व्यायाम घर के अंदर करना चाहिए।

प्रदूषण रोधी मास्क लें (Get an Anti-Pollution Mask)

ऐसे मास्क का उपयोग करना जो PM2.5 कणों को फ़िल्टर कर सकता है, आपको ये मास्क कुछ हद तक बाहरी वायु प्रदूषण से बचा सकता है। अच्छे quality वाले प्रदूषण-विरोधी मास्क खरीदें, ताकि वायु प्रदूषण से सुरक्षा सुनिश्चित हो। आप इन मास्क को अपने पास के ऑनलाइन पोर्टल या medical स्टोर पर खरीद सकते हैं।

Ventilate Your Home   

बाहरी वायु प्रदूषण एक चिंता का विषय है, Indoor वायु प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है। इसीलिए , दरवाजे और खिड़कियां खोलकर और निकास पंखे का उपयोग करके अपने घर को हवादार करने की सलाह दी जाती है।

कुछ Indoor पौधे लगाए

Plants like Aloe Vera, Areca Palm, English Ivy, and Spider Plant जैसे पौधों का उपयोग किया जा सकता है।

Air Purifier खरीदें

घर में शुद्ध हवा HEPA फिल्टर के साथ काम करता है यह घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आता है। ये स्मार्ट Home products  99% तक अशुद्ध हवा, वाष्पशील कार्बनिक यौगिक और हानिकारक गैसों को एक परिवेश स्थान से हटाते हैं। इसलिए, अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए अच्छी वायु गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अपने घर के लिए एक शुद्ध Air Purifier खरीदें।

स्वस्थ खाओ (Eat Healthy)

अपने आहार में अधिक विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये तत्व प्रदूषित हवा में सांस लेने के बुरे प्रभाव को रोकने में आपके शरीर की मदद करते हैं। गुड फेफड़ों से प्रदूषकों को बाहर निकालने मे मदद हैं। इसका सेवन भोजन के बाद किया जा सकता है या चीनी के प्रतिस्थापन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए Public वाहनों में यात्रा करें

मोटरसाइकिल पर या अपनी कार के साथ यात्रा करने से बचें। ऐसा करने से, आप जितना जानते हैं उससे कहीं अधिक धुआं और प्रदूषण फैल रहे है। इसके बजाय, Public वाहनों में यात्रा करें।

air polution map in world

भारत में वायु प्रदूषण से मौत (Air Pollution Deaths In India)

वायु प्रदूषण के कारण भारत में 12.4 लाख लोगों की मौत हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एक सहित कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि भारत में बायोमास के जलने और चूल्हों के उपयोग के कारण 300,000 से 400,000 लोग इनडोर वायु प्रदूषण और कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से मर जाते हैं।

वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारिया

 

air pollution effects

फेफड़े के रोग और श्वसन संबंधी समस्याएं

वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर से अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी स्थितियां उत्पन्न या उत्पन्न हो रही हैं। कई भारतीय मेट्रो शहरों में, वायु प्रदूषण बच्चों और बुजुर्गों में सांस लेने की बीमारी बढ़ती जा रही है।

फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer)

पहले फेफड़ों का कैंसर उन लोगों के साथ जुड़ा हुआ था जो अत्यधिक धूम्रपान करते हैं, नए सबूत बताते हैं कि Indoor वायु प्रदूषण भी कार्सिनोजेनिक हो सकता है। फर्नीचर और कंप्यूटर उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले चिपकने और रसायन फॉर्मलाडिहाइड धुएं को छोड़ सकते हैं, जो कैंसर का एक ज्ञात कारण हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है जो कम या कोई वेंटिलेशन के साथ भीड़भाड़ वाले स्थानों में रहते हैं या काम करते हैं।

हृदय संबंधी समस्याएं

लंबे समय तक प्रदूषित हवा में सांस लेने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और ओजोन जैसे हानिकारक वायु प्रदूषक रक्तप्रवाह में मिश्रित हो जाते हैं और हृदय संबंधी विकारों का कारण बन जाते हैं।

वायु प्रदूषण से गर्भवती महिलाओं और नवजात को problem

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी Indoor वायु प्रदूषण का प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अजन्मा बच्चा एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से पीड़ित हो सकता है और जन्म के समय फेफड़े की बीमारी हो सकती है। नवजात बच्चे भी वायु प्रदूषण से प्रभावित होते हैं क्योंकि वे अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान वयस्कों की तुलना में अधिक हवा में सांस लेते हैं।

छोटा जीवन काल

जरूरी नहीं कि कोई बीमारी हो, लेकिन वायु प्रदूषण का किसी व्यक्ति के सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण पर भी प्रभाव पड़ रहा है। एकाधिक अध्ययन बताते हैं कि दिल्ली जैसे मेट्रो शहर में रहने वाले व्यक्ति का जीवनकाल स्वच्छ ग्रामीण या शहरी वातावरण में रहने वाले व्यक्ति से लगभग तीन साल कम है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Education

Top 10 Haunted Places In India In Hindi – भारत की सबसे खतरनाक भूतिया जगह

Published

on

खतरनाक भूतिया जगह

खतरनाक भूतिया जगह (haunted places) की सूची

इस post मे हमने Top 10 haunted places की सूची बनाई हैजहां कोई भी व्यक्ती यात्रा करने की हिम्मत नहीं करता है। शीर्ष 10 भारत की सबसे खतरनाक भूतिया जगह की सूची देखें जो सचमुच मे india की खोफनाक hanted places है।

1. भानगढ़ किला (Bhangarh Fort, Rajasthan)

haunted भानगढ़ किला (Bhangarh Fort, Rajasthan)

अलवर क्षेत्र में स्थित, भानगढ़ का निर्जन शहर कल्पनीय स्थानों में से एक है और सर्वसम्मति से भारत के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है। यह इतना खतरनाक माना जाता है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने भी अंधेरे के बाद किसी को भी भानगढ़ किले में प्रवेश करने से रोक दिया है।

किंवदंती है कि 16 वीं शताब्दी के दौरान सिंघिया नामक एक तांत्रिक को भानगढ़ की खूबसूरत राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया। और यह जानकर कि यह एक निराशाजनक मैच था, अपने जादू का इस्तेमाल उसे लुभाने के लिए किया। हालांकि, राजकुमारी ने अपनी योजनाओं को उजागर किया और उसे मौत की सजा सुनाई। अपनी मृत्यु से पहले, घटनाओं के मोड़ से क्रुद्ध, उसने महल को कयामत और शहर को हमेशा के लिए छतहीन और दयनीय होने का शाप दिया। आस-पास के स्थानीय लोगों का मानना है कि अंधेरे के बाद जो कोई भी किले में जाता है, वह उसे वापस नहीं बनाता है, इसलिए अपने स्वयं के जोखिम पर जाएं।

2. कुलधरा गांव, Rajasthan

haunted कुलधरा गांव, Rajasthan

राजस्थान निश्चित रूप से निर्जन भूतिया गाँवों और कस्बों का सबसे अच्छा चयन करता है! कुलधारा गाँव जैसलमेर के पास स्थित है और मूल रूप से पालीवाल ब्राह्मणों द्वारा बसाया गया था। विद्या ने कुलधरा के सभी ग्रामीणों के साथ-साथ 83 अन्य आस-पास के गांवों के 1825 में अचानक गायब होने की बात कही। ऐसा कहा जाता है कि राज्य मंत्री को गाँव की एक लड़की से प्यार हो गया था और उसने पूरे गाँव पर भारी कर लगाने की धमकी दी थी, जब तक कि उन्होंने उससे शादी नहीं की। कन्या के सम्मान की रक्षा के लिए, कुल्हारा और आसपास के क्षेत्रों के प्रमुख ने अपने गांवों को छोड़ दिया और भूमि को अनंत काल तक निर्वासित रहने के लिए शाप दिया।

3. डॉव हिल्स (Dow Hill, Kurseong, West Bengal)

haunted डॉव हिल्स (Dow Hill, Kurseong, West Bengal)

दार्जिलिंग के कुरसेओंग में विक्टोरिया बॉयज़ हाई स्कूल और डाउहिल गर्ल बोर्डिंग स्कूल, कई आत्माओं का निवास माना जाता है जिनके नक्शेकदम को हॉल के माध्यम से गूँजते सुना जा सकता है। स्कूलों के आस-पास लकड़ी में अनगिनत हत्याएं हुई हैं और कई स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने रिपोर्ट की है कि एक सिरहीन लड़का है, जो फिर जंगल में गायब हो जाता है।

4. डुमस बीच (Dumas Beach, Gujarat)

haunted डुमस बीच (Dumas Beach, Gujarat)

अरब सागर के तट पर, गुजरात में डुमास समुद्र तट की काली रेत कई वर्षों से कई रहस्यों से जुड़ी हुई है। समुद्र तट एक हिंदू दफन मैदान हुआ करता था और कई लोग मानते हैं कि बेचैन आत्माएं आधी रात को टहलने के लिए आगंतुकों को बुलाती हैं और वापस तट पर लौटने के लिए समुद्र की ओर चलती हैं। ऐसी खबरें आई हैं कि जो लोग मृतकों की आवाज़ को याद नहीं करते, वे हमेशा के लिए पानी में समा जाते हैं। यह समुद्र तट निश्चित रूप से बेहोश दिल के लिए नहीं है।

5. जतिंगा वैली (Jatinga, Assam)

haunted जतिंगा वैली (Jatinga, Assam)

2500 की आबादी वाले इस छोटे से गाँव में दुनिया की सबसे अधिक अजीबोगरीब घटनाएं होती हैं, जो आवर्ती जन पक्षी आत्महत्याएँ हैं। अब सदियों से, स्थानीय और प्रवासी पक्षी केवल एक विशिष्ट क्षेत्र में सितंबर और अक्टूबर की चांदनी रातों में बड़ी संख्या में जमीन पर गिरते हैं। इसने वैज्ञानिकों को चकित कर दिया है, जो इस तरह के पैटर्न में आकाश से मृत पक्षियों को छोड़ने के लिए कोई उचित औचित्य नहीं पा सकते हैं और यह कम से कम कहने के लिए बेहद परेशान है।

6. लम्बी देहर माइंस (Lambi Dehar Mines)

haunted लम्बी देहर माइंस (Lambi Dehar Mines)

एक बार हजारों श्रमिकों को रोजगार देने वाली पूरी तरह से संचालित होने वाली चूने की खान, मसूरी के लम्बी देहर माइंस भारत की सबसे खतरनाक भूतिया जगह में एक है.

यह अब अधुर छोड़ दिया गया है और इसे भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है। काम की खतरनाक परिस्थितियों, सुरक्षा नियमों और दुर्घटनाओं की कमी के कारण, खदानों में अनगिनत श्रमिकों की मृत्यु हो गई और अब कहा जाता है कि वे सुरंग खोदते हैं। खानों से आने वाली अजीब आवाजें और चीखें यहां एक नियमित घटना है।

7. अग्रसेन की बावली (Agrasen ki Baoli, New Delhi)

अग्रसेन की बावली haunted (Agrasen ki Baoli, New Delhi)

डेल्ही में यह जटिल रूप से निर्मित प्राचीन स्थान एक वास्तुकला उत्कृष्ट कृति है और एएसआई द्वारा संरक्षित है। हालांकि स्थानीय लोगों का मानना है कि यह भूत और शैतानी राक्षसों द्वारा प्रेतवाधित किया गया था, जो आसपास के आगंतुकों के बाद छाया में दुबक जाते हैं। एक बार जब वे अंदर कदम रखते हैं, तो पर्यटकों ने उनके बारे में शिकायत की है।

8. रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City)

haunted रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City)

आप नहीं जानते होंगे कि भारत के सबसे प्रसिद्ध फिल्म शहरों में से एक को सल्तनत के मृत सैनिकों के अवशेषों के ऊपर बनाया गया था, जिनकी बेचैन आत्माएं आज तक फिल्म के सेट का शिकार करती हैं। स्टंटमैन दुर्घटनाओं में घायल हो जाते हैं, रोशनी अचानक बंद हो जाती है, दर्पण चिह्नित हो जाते हैं और उपकरण नियमित रूप से नष्ट हो जाते हैं। महिलाओं को विशेष रूप से अतिसंवेदनशील लगता है और उनके कपड़े अदृश्य शक्तियों द्वारा फाड़ दिए गए थे और कमरों में बंद हो गए थे। यह भी India मे haunted places की सूची में सें एक है.

9. डी’Souza चॉल (D’Souza Chawl, Mumbai)

haunted डी'Souza चॉल (D’Souza Chawl, Mumbai)

भले ही यह चॉल मुंबई के माहिम में एक आबादी वाले क्षेत्र में स्थित है, लेकिन निवासियों ने एक महिला के भूत के दर्शन की सूचना दी है जो रात में क्षेत्र के चारों ओर दुबक जाती है और सूरज के उठने के बाद बिना किसी निशान के गायब हो जाती है। स्थानीय लोगों का मानना है कि वह एक बूढ़ी महिला थी जो पानी खींचने के दौरान एक कुएँ में गिर गई और डूब गई क्योंकि किसी ने भी मदद के लिए उसकी चीखें नहीं सुनीं।

10. बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court)

Hounted Place बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court)

बॉम्बे हाईकोर्ट में काम करने वाले वकीलों का मानना है कि एक अदालत को एक तामसिक अत्याचार से पीड़ित किया गया है, जो हर हत्या के मुकदमे में अभियुक्तों के प्रवेश को अदालत कक्ष में रोक देता है। कथित तौर पर यह लगभग तीन दशकों से चल रहा है जो मुंबई में ऐतिहासिक स्थानों के रूप में भी जाना जाता है।

ये भारत के कुछ सबसे डरावने और सबसे प्रेतवाधित स्थान हैं और इनमें से प्रत्येक में दुखद और रीढ़ की खनखनाहट की कहानियां हैं। वे उन लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं जो भूत और आत्माओं से मोहित हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप जानते हैं कि कहाँ जाना है! हालांकि, इस संबंध में सभी आवश्यक सावधानी बरतें।

Continue Reading

Covid Latest Ppdates

COVID-19 cases in USA: 0. Recovered: 0. Casualties: 0. Active cases: 0. Death ratio 0.00% and 0.00% recovering.

Advertisement

Trending